हज पर जाने वाले जायरीनों की ख्वाहिश 2021 मे हो सकती है पूरी

हज पर जाने वाले जायरीनों की ख्वाहिश 2021 मे हो सकती है पूरी 

इस वर्ष हज के लिए आवेदन करने वालों को आयकर रिटर्न भरना होगा यानि हज यात्रा पर जाने के लिए आय का स्त्रोत घोषित करना होगा 

 
हज पर जाने वाले जायरीनों की ख्वाहिश 2021 मे हो सकती है पूरी

ट्रांस्पोट्रेशन, स्वास्थय जैसी व्यवस्थाओं का रखना होगा ख़याल

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की बीमारी के चलते हुए इस वर्ष 2020 मे होने वाली हज यात्रा स्थगित कर दी गई थी। लेकिन 2021 में हज पर जाने वाले जायरीनों की ख्वाहिश अगले वर्ष 2021 मे अब पुरी हो सकती है।

यदि आप अगले साल हज यात्रा पर जाने की ख्वाहिश रखते है तो अभी से तैयारी शुरु कर दे । क्योंकि इसके लिए जल्द ही हज कमेटी से आवेदन हेतु फार्म जारी हो सकते है। सरकार की ओर से बताया गया है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया अन्य भारतीय एजेसिंया हज 2021 के लिए आवेदन लेने और हज के लिए दूसरी तैयारीयां जल्द शुरु करेगी ।.

जैसे ही सऊदी अरब सरकार का फैसला आएगा वैसे ही हजयात्रा के लिए आवेदन समेत अन्य प्रक्रिया शुरु करने का ऐलान कर दिया जाएगा । वहीं इस बार हज यात्रा में नए बदलाव देखे जाएगें । कोरोना के चलते इस बार हज यात्रा कैंसिल कर दी गई थी लेकिन अगली हज यात्रा 2021 पर भी कोरोना संक्रमण रहने की उम्मीद है इसको लेकर कई बदलाव नजर आ सकते है । जिनमे भारत और सऊदी अरब में रहने, ट्रांसपोर्टेशन व स्वास्थय और अन्य व्यवस्थाएं शामिल है।.वहीं इस वर्ष हज के लिए आवेदन करने वालों को आयकर रिटर्न भरना होगा यानि हज यात्रा पर जाने के लिए आय का स्त्रोत घोषित करना होगा ।

आपको बता दे कि राजस्थान से 2020 हज यात्रा के लिए 8241 आवेदन में से 5349 का चयन हुआ था । जिसमें उदयपुर शहर से 125 सहित संभाग से कुल 365 हज यात्री शामिल थे । वहीं सरकार ने सभी चयनित यात्रियो के पैसों को बिना कटौती किए लौटा दिया है ।.सभी लोगों से उनके कवर नंबर और पासबुक चेक की फॉटो कॉपी व्हाट्सऐप या मेल के जरिए मांगी गई थी ।.डिटेल मिलते ही सरकार ने पैसे वापिस कर दिए।

Article By Alfiya Khan
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal