झीलों की नगरी में इस साल टूरिज्म के नए रिकॉर्ड कायम हुए है

झीलों की नगरी में इस साल टूरिज्म के नए रिकॉर्ड कायम हुए है

उदयपुर की खूबसूरती के कायल हुए मेहमान

 
udaipur tourism
उदयपुर को इस साल मिले 8 अवार्ड

दयपुर, राजस्थान का एक ऐसा शहर जिसे एक नहीं बल्कि कई नाम से जाना जाता है।पर्यटन दिवस के अवसर पर राजस्थान के कश्मीर के बारे में आपको बता रहे हैं। जहां हर साल अब लाखों की संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए पहुंचते हैं। जो अब देशी-विदेशी सैलानियों की पहली पसंद बनता जा रहा है।हम बात कर रहे झीलों के शहर उदयपुर जिसे अनगिनत अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इस शहर की खूबसूरती ऐसी की हर कोई दीवाना हो जाए। पर्यटन के क्षेत्र में उदयपुर को इस साल 8 अवार्ड मिले है। 

उदयपुर की खूबसूरती के कायल हुए मेहमान 

झीलों की नगरी उदयपुर में इस साल टूरिज्म के नए रिकॉर्ड कायम हुए है। देश-दुनिया से बड़ी संख्या में सैलानी उदयपुर घूमने के लिए आए। यही वजह है कि हर माह उदयपुर ने एक नया रिकॉर्ड पर्यटकों में कायम किया है। इस साल अगस्त माह में ही रिकॉर्ड 1.60 लाख पर्यटक घूमने पहुंचे। यह 14 साल में सबसे ज्यादा रहे। अभी धनतेरस-दीपावली, शिल्पग्राम महोत्सव जैसे अनेक आयोजन बाकी है। ऐसे में पर्यटकों का फुटफॉल और बढ़ने की उम्मीद है। इस बीच, लेकसिटी में अब पर्यटन में नए बदलाव देखने को मिल रहा है।

udaipur tourism

बदलते मौसम के मिजाज के साथ अपनी विरासत और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध शहर में बड़ी संख्या में लोग प्रमुख पर्यटन स्थलों पर दिखाई दे रहे हैं। उदयपुर में जग मंदिर, लेक पैलेस, सज्जनगढ़, पिछोला, दूध तलाई, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्किल, प्रताप गौरव केंद्र, फतेहसागर, शिल्पग्राम, बड़ी लेक और अन्य दर्शनीय स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है।

मेवाड़ के आराध्य देव एकलिंग मंदिर, जगदीश मंदिर, महाकाल मंदिर, बौहरा गणेश मंदिर, करणी माता और नीमच माता मंदिर के साथ अंबामाता दर्शन करने के लिए पर्यटक आ रहे हैं।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए फेमस 

उदयपुर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे पसंदीदा जगह माना जाता है। कई सेलिब्रटी ने अपनी शादी के लिए उदयपुर शहर को चुना। हर साल बड़ी संख्या में लोग प्री-वेडिंग शूट और शाही शादी के लिए उदयपुर पहुंचते हैं। इनमें कई हॉलीवुड, बॉलीवुड और राजनीतिक हस्तियां के परिवार के लोगों की शादियों के आयोजन देखे जा चुके हैं। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा और आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा की शादी हुई।

हाल ही में सम्पन्न हुई क्रिकेटर हार्दिक पंड्या की झीलों की नगरी में शादी के अलावा पिछले वर्ष यहां मुकेश अंबानी की बेटी, फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन की शादी सहित कंगना रनौत के भाई की शादी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल के बेटे का विवाह हो चुका है। हाल ही में तेलुगू सुपरस्टार अल्ल अर्जुन, गुरु रंधावा, जैकलिन फर्नांडिस, सारा अली खान, रवीना टंडन के अलावा अन्य बड़े अभिनेता भी उदयपुर आते रहते हैं।

udaipur tourism

22 साल और कई उतार-चढ़ाव के बाद भी गुलजार रहे पर्यटन व्यवसाय को हर वर्ष 80 करोड़ की आय के साथ अनगिनत अवार्ड से भी नवाजा गया उदयपुर। झीलों की नगरी उदयपुर को कई अंतरराष्ट्रीय मैगजीन ने नवाजा है। इस साल हमें आठ अलग-अलग खिताब मिल चुके हैं।  4 अप्रैल, 20 अप्रैल, 24 अप्रैल, 27 अप्रैल, 14 मई, 11जुलाई, 21 सितंबर व 24 सितंबर को वेडिंग डेस्टिनेशन, दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट लोकेशन, फेवरेट सिटी इन द वर्ल्ड जैसे तमगे दिए गए।

पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि झीलों की नगरी उदयपुर मेहमानों को काफी पसंद आ रही है। अब आने वाले फेस्टिवल में फिर से पर्यटक की संख्या में इजाफा होगा। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal