पर्यटको को लुभाने में उदयपुर अब दुसरे स्थान पर


पर्यटको को लुभाने में उदयपुर अब दुसरे स्थान पर

बैंकॉक, इस्तांबुल जैसे पर्यटन स्थलों को अपनी सुंदरता से पीछे छोड़ कर उदयपुर ने लिया दूसरा स्थान 

 
Jag Mandir udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

25 बेहतरीन शहरों से 2 स्थान पर इजाफा 

यूँ तो सभी जानते है की उदयपुर अपने आप में पर्यटकों को आकर्षित करने में बड़े बड़े देशो को पीछे छोड़ दिया है।  वंही आज एक बार फिर उदयपुर ने न सिर्फ राजस्थान को बल्कि पुरे भारत को विश्व में अभी खूबसूरती और अपनापन, मेहमान नवाज़ी से आने वाले विदेशी पर्यटकों को बार बार आने के लिए मजबूर कर देता है सिर्फ विदेशी ही नहीं बल्कि भारत के दूसरे राज्यों से आने वालो को भी अपनी आबो हवा में समा लेता है।  

25 बेहतरीन शहरों से 2 स्थान पर इजाफा 

अरावली पर्वतमाला के बीच बसा उदयपुर शहर जो की अपने अंदर कई झीलों को ले कर और हरे भरे वातावरण के साथ महकते उदयपुर ने आज ख़ूबसूरत शहरों की सूची में अपने स्थान का इजाफा कर लिया है। विश्व प्रसिद्ध मैग्ज़ीन ट्रेवल एंड लेजर के रीडर शिप सर्वे में यह स्थान मिला है जहाँ पिछले साल उदयपुर 7 वे स्थान से दुसरे स्थान पर पहुंचा है वही दूसरी तरफ जयपुर भी पिछले साल 14 स्थान से 17वे स्थान पर खिसक चूका है। 

रिपोर्ट और सर्वे के अनुसार उदयपुर की संस्कृति और पकवान साथ ही यहाँ के बाजार क्रय विक्रय से जुड़े हुए थे। हालाँकि कोरोंना काल में विदेशी पर्यटकों का आगमन कम था लेकिन अगस्त महीने में दूसरे राज्यों से पर्यटकों का आवगमन बढ़ गया था  जिसमे आश्चर्य की बात यह है की यहाँ 10 सालो में पहली बार हुआ है।  इसके अलावा उदयपुर में मानसून के वक़त उदयपुर की खूबसूरती में जो कशिश झलकती है वही देश के टॉप 5 ब्लोगर्स और इन्फ्लुएंसर के माध्यम से मेवाड़ को मानसून डेस्टिनेशन के रूप में प्रमोट भी कर चुके है।  

इस साल के 4 मुख्य उपलब्धियां 

प्लेनेट डी की ट्रैवल लिस्ट दी 16 मोस्ट रोमांटिक सिटीज में उदयपुर को 4 स्थान हासिल। 

नेशनल जिओग्राफी एक्सपीडिशन और दी वाल स्ट्रीट जर्नल नें 21 दिन की यात्रा में विश्व के 8 देशो में भारत के उदयपुर को चयनित किया  

एम एस एन की लिस्ट में बेहतरीन 60 डेस्टिनेशन में उदयपुर को 11 स्थान

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal