राजस्थान के घरेलु एयरपोर्ट में उदयपुर की सबसे ज्यादा कनेक्टिविटी

राजस्थान के घरेलु एयरपोर्ट में उदयपुर की सबसे ज्यादा कनेक्टिविटी

उदयपुर एअरपोर्ट से देश के 8 प्रमुख शहरों के लिए 26 फ्लाइट्स की कनेक्टिविटी है

 
flights

आने वाले दिनों में जिस तरह से पर्यटकों की आवक बढ़ेगी, प्रदेश के इन एयरपोर्ट्स पर हवाई यात्रा और ज्यादा होगी बेहतर 

राजस्थान में जयपुर एक मात्र इंटरनेशल एयरपोर्ट है और वहाँ से कनेक्टिविटी के लिहाज़ से काफी घरेलु उड़ाने होना स्वाभाविक है। वहीं, राजस्थान में विभिन्न शहरों में स्थित घरेलू एअरपोर्ट की बात की जाए तो इसमें उदयपुर सबसे महत्वपूर्ण एयरपोर्ट है। राजस्थान में उदयपुर के अलावा जोधपुर, जैसलमेर, अजमेर और बीकानेर में घरेलु एअरपोर्ट हैं। उदयपुर एयरपोर्ट से 8 शहरों के लिए 26 फ्लाइट्स उड़ान भर रही है।

जानें राजस्थान से घरेलु एअरपोर्ट की कनेक्टिविटी

उदयपुर एअरपोर्ट 8 प्रमुख शहरों से 26 फ्लाइट्स के ज़रिए जुडा हुआ है। यहाँ विंटर शेड्यूल में सबसे ज्यादा दिल्ली के लिए 9 फ्लाइट्स हैं। वहीं मुम्बई के लिए 6, जयपुर के लिए 4, कोलकाता के लिए 2, बैंगलुरू के लिए 2, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लिए 1-1 फ्लाइट तय की गई हैं। कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू होने के साथ ही अब उदयपुर की सीधी कनेक्टिवटी लगभग हर बड़े शहर से हो जाएगी। पहले ही उदयपुर एयर रूट के माध्यम से दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, बैंगलुरू जैसे बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है।

जोधपुर एयरपोर्ट से 7 शहरों के लिए 15 फ्लाइट्स उड़ान भर रही है। जिसमें दिल्ली के लिए 5, मुम्बई के लिए 5, कोलकाता 1, हैदराबाद 1, चेन्नई और बेगलुरु के लिए 1-1 फ्लाइट।

अजमेर एयरपोर्ट से 3 शहरों के लिए 3 फ्लाइट्स है। दिल्ली के लिए 1, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए भी केवल 1-1 फ्लाइट उड़ान भर रही है। 

जैसलमेर एयरपोर्ट से भी केवल 3 शहरों के लिए 3 फ्लाइट्स है। दिल्ली के लिए 1, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए भी 1-1 फ्लाइट

बीकानेर एयरपोर्ट से सिर्फ एक ही फ्लाइट है और वह नई दिल्ली की है

उदयपुर महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर इस बार विंटर शेड्यूल जारी होने के बाद फ्लाइट संचालन कोरोना से पहले के दिनों से भी अच्छा हो गया है। इसके साथ ही 31 अक्टूबर से विंटर शेड्यूल लागू होने से इस एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की रौनक लौट आई है। पर्यटकों की संख्या में इज़ाफा होने के साथ यात्रि भार भी बढ़ा है। इन सब आंकड़ों से निश्चित हुआ है कि राजस्थान के घरेलु एअरपोर्ट में उदयपुर एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों में सबसे आगे है।

उदयपुर में कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ जोधपुर, जैसलमेर एयरपोर्ट पर भी कनेक्टिविटी बढ़ गई है। उदयपुर और जोधपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन अब सुधर गया है। आने वाले दिनों में जिस तरह से पर्यटकों की आवक बढ़ेगी, प्रदेश के इन एयरपोर्ट्स पर हवाई यात्रा और ज्यादा बेहतर होगी। अभी बीकानेर एयरपोर्ट काफी पिछड़ा हुआ है, क्योंकि यहां से एकमात्र दिल्ली के लिए ही फ्लाइट है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal