12 अप्रैल को सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत को जयपुर से हरी झंडी दिखाएंगे मोदी


12 अप्रैल को सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत को जयपुर से हरी झंडी दिखाएंगे मोदी

वन्दे भारत का शेड्यूल जारी, सुबह 6 बजे अजमेर से चलकर दोपहर 12 बजे दिल्ली, शाम को 6:10 दिल्ली से चलकर रात 12:15 पर अजमेर आएगी

 
vande bharat express
UT WhatsApp Channel Join Now

राजस्थान की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत 12 अप्रैल से शुरू होगी। ट्रेन के कॉमर्शियल रन का शेड्यूल भी जारी हो चूका है। उद्घाटन वाले दिन ट्रेन को अजमेर की जगह जयपुर से नई दिल्ली के बीच चलाया जाएगा। 12 अप्रैल दोपहर 12:30 बजे जयपुर से ट्रेन चलेगी, जिसे पीएम मोदी दिल्ली से वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। यह देश की 14वीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

वंदे भारत सप्ताह में छह दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार) दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट (18:10) पर चलेगी। पहला ठहराव गुरुग्राम 6:45 बजे (18:45) होगा। रेवाड़ी जंक्शन पर शाम 7 बजकर 35 मिनट (19:35) पर पहुंचेगी। अलवर में भी इसका दो मिनट का ठहराव दिया गया है। यहां रात 8 बजकर 25 मिनट (20:25) पर यह ट्रेन पहुंचेगी। रात करीब 10 बजकर 20 मिनट (22:20) पर जयपुर पहुंचेगी। अजमेर पहुंचने का समय इस ट्रेन का रात 12 बजकर 15 मिनट है। 442 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा होगा।

इसी तरह ये ट्रेन सप्ताह में छह दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार) सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर अजमेर से रवाना होगी। जयपुर सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी। जयपुर में 5 मिनट का स्टॉपेज है। सुबह 8 बजे यहां से रवाना होने के बाद 9 बजकर 41 मिनट पर अलवर, 10:48 मिनट पर रेवाड़ी, 11 बजकर 25 मिनट पर गुरुग्राम और दोपहर 12:15 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

मार्च में हुआ था ट्रायल रन

इस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था। तब इस ट्रेन को अजमेर से नई दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलाया गया था। ट्रायल रन के दौरान ही ट्रेन में स्टाफ की तैनाती को लेकर अजमेर और जयपुर मंडल के कर्मचारियों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया था। दोनों ही मंडल के कर्मचारी संगठन अपने-अपने यहां से कर्मचारियों को टिकट चेकिंग और ऑपरेशन के लिए तैनाती चाहते थे।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत है कि यह पूरी तरह से 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी हुई है। पूरी तरह से AC ट्रेन में आरामदायक सीटें, ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस सिस्टम और वाईफाई आदि जैसी कई सुविधाएं हैं।

अभी इन रूट्स पर चलती है वंदे भारत ट्रेन

वर्तमान में देश में कुल 11 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच जनवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसके बाद यह अत्याधुनिक ट्रेन नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, दिल्ली-अंब अंदौरा (हिमाचल प्रदेश), चेन्नई-मैसूर, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद, मुंबई-साईंनगर शिर्डी, मुंबई-सोलापुर और भोपाल-दिल्ली के बीच शुरू की गई। इसके अलावा आज शनिवार से चेन्नई-कोयंबटूर और सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच भी वंदे भारत शुरू होने जा रही है। इन दोनों ट्रेनों को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal