वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब केसरिया रंग की होगी

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब केसरिया रंग की होगी

रेल मंत्री बोले- नया कलर तिरंगे से प्रेरित, नई ट्रेन में 25 बदलाव भी किए गए

 
वन्दे भारत का केसरिया rang

रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रंग बदल दिया है। ब्लू की जगह अब से केसरिया रंग होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि नया रंग तिरंगे से प्रेरित है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन में सुविधा के हिसाब से 25 छोटे-छोटे बदलाव भी किए गए हैं। यात्रियों और एक्सपर्ट्स ने इसके लिए सुझाव दिए थे।

अभी 25 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है

देशभर में अभी 25 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। 2 ट्रेनों को रिजर्व में रखा गया है। 28वीं ट्रेन को ट्रायल बेसिस पर केसरिया रंग दिया गया है। यह ट्रेन अभी चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में रखी हुई है। इसी फैक्ट्री में सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बनाया जाता है। अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को फैक्ट्री का इंस्पेक्शन किया। उन्होंने दक्षिणी रेलवे के सुरक्षा उपायों की समीक्षा भी की।

वन्दे भारत
चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस एक साथ खड़ी हुई हैं।

रेल मंत्री बोले- फीडबैक के हिसाब से किए गए बदलाव

रेल मंत्री ने कहा कि ये मेक इन इंडिया का कॉन्सेप्ट है। यह हमारे देश के इंजीनियर और टेक्नीशियन्स द्वारा डिजाइन की गई है। हमने वंदे भारत ट्रेनों में फील्ड यूनिट्स से मिल रहे फीडबैक के हिसाब से बदलाव किए हैं। अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को एक नए सेफ्टी फीचर ‘एंटी क्लांइबिंग डिवाइस’ का भी इंस्पेक्शन किया। इस फीचर के होने से एक्सीडेंट होने की स्थिति में ट्रेन एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ेंगी। उन्होंने बताया कि सभी वंदे भारत और दूसरी ट्रेनों में भी ये स्टैंडर्ड फीचर रहेंगे।

वंदे भारत में होने वाले कुछ अहम बदलाव

  • सीट में बेहतर कुशन लगाए गए हैं और उसका एंगल भी ठीक किया गया है।
  • मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स तक पहुंच बेहतर की गई है।
  • एग्जीक्यूटिव चेयर कार में फुट रेस्ट बढाया गया है।
  • वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई है, जिससे पानी के छींटे न पड़ें।
  • टॉइलेट्स में बेहतर लाइटिंग की गई है।
  • रीडिंग लाइट में सुधार किया गया है।

जनरल कोच को भी एडवांस बनाया जा रहा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे बिना रिजर्वेशन वाले पैसेंजर्स के लिए भी एडवांस्ड फीचर वाले कोच बनाने पर काम कर रहा है। इससे कम कमाई वाले लोग भी अच्छी क्वालिटी और कंफर्ट वाली सुरक्षित ट्रेनों में सफर कर पाएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal