ईरान और केन्या में भारतीयों को वीज़ा फ्री एंट्री

ईरान और केन्या में भारतीयों को वीज़ा फ्री एंट्री 

भारतीय पासपोर्ट धारक अब 57 देशों की यात्रा बिना वीज़ा की समस्या के कर सकते हैं

 
Visa free Travel In Iran nd Kenya

16,दिसंबर 2023। छुट्टियों के दौरान भारतीय अब दुनिया भर की कई जगहों की यात्रा कर सकते हैं। अब कई देश बिना वीज़ा के एंट्री दे रहे हैं तो कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां वीज़ा बनवाने के लिए टाइम खराब करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वीज़ा-ऑन-अराइवल का विकल्प दिया जा रहा है। भारतीयों के लिए वीज़ा-फ्री देशों की लिस्ट लंबी होती जा रही है। अब केन्या (Kenya) और ईरान (Iran) ने भी भारतीयों के लिए वीज़ा फ्री एंट्री की इजाजत दे दी है। अभी हाल में इस लिस्ट में मलेशिया, थाईलैंड का नाम भी जुड़ा है।

ईरान और केन्या ने दी भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री

केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घोषणा की कि विदेशी टूरिस्ट को जनवरी 2024 से देश में प्रवेश करने के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं होगी। ईरान ने भी 33 देशों के यात्रियों के लिए वीज़ा की आवश्यकता को माफ कर दिया है, जिसमें भारत भी शामिल है। राष्ट्रपति रुटो ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि कैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने वीज़ा प्रोसेस में तेज़ी आई है। इससे समय पहले से कम लगेगा और टूरिज्म और इंटरनेशनल संबंधों को बेहतर करने में मदद मिलेगी।

ईरान के सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन और हस्तशिल्प मंत्री एज़ातुल्ला ज़र्गामी (Ezzatollah Zarghami) ने शुक्रवार को सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए (IRNA) को बताया कि यह कदम दुनिया भर के देशों से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने और ईरान की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। ईरानी मंत्री ज़र्गामी ने कहा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान ने दुनिया भर के लोगों के लिए दरवाजे खोलने और उनके लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करने की तैयारी दिखाई है ताकि वे आसानी से हमारे देश का दौरा कर सकें और इसके लाभों से लाभान्वित हो सकें।"

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय पासपोर्ट धारक अब 57 देशों की यात्रा बिना वीज़ा की समस्या के कर सकते हैं। इस सूची में वीज़ा-मुक्त यात्रा, वीज़ा-ऑन-अराइवल सर्विस और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन (ETA) वाले देश शामिल हैं।

बिना वीजा के घूमें ये देश

श्रीलंका

श्रीलंका ने भारत और चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड सहित छह अन्य देशों के पर्यटकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश पहल शुरू की है। यह पहल 31 मार्च 2024 तक प्रभावी रहेगी। 

मलेशिया

भारत और चीन के पर्यटक अब बिना वीज़ा के मलेशिया में प्रवेश कर सकते हैं और वहां 30 दिनों तक रह सकते हैं। नया नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू हो गया है। विकास की घोषणा करते हुए, प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने कहा कि छूट शीर्ष सुरक्षा जांच के अधीन थी। 

प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने कहा की ,"मलेशिया आने वाले सभी पर्यटकों के लिए प्रारंभिक स्क्रीनिंग आयोजित की जाएगी। सुरक्षा एक अलग मामला है। यदि आपराधिक रिकॉर्ड हैं या आतंकवाद का खतरा है, तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी''। 

थाईलैंड

थाईलैंड ने भी 1 नवंबर से भारत और ताइवान के पर्यटकों के लिए 30-दिवसीय वीज़ा-मुक्त प्रवेश देना शुरू कर दिया है। यह पहल 10 मई, 2024 तक लागू रहेगी।

Source-Indian Express

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal