चिरंजीवी योजना का ऐप अब 'मा' के नाम से हुआ अपडेट


चिरंजीवी योजना का ऐप अब 'मा' के नाम से हुआ अपडेट 

इस योजना में कैंसर का डे केयर ट्रीटमेंट भी शामिल 

 
Chief Minister aayushman arogya yojana
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 16 फरवरी। प्रदेश में मरीजों के निशुल्क उपचार के लिए वर्तमान में चल रही चिंरजीवी योजना की जगह अब 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' शुरू की गई है। इस योजना में मरीजों को भर्ती पर उपचार की अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इस योजना में कैंसर का डे केयर ट्रीटमेंट भी शामिल किया गया है। इसके अलावा अन्य मरीज जिनके इंजेक्टेबल ट्रीटमेंट होते हैं, उनको भी इस योजना से फायदा होगा।

इसी के तहत RNT मेडिकल कॉलेज में साल 2023 को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की App लागू किया गया था। इसमें लोग आसानी से बीमारी के पैकेज के संबंधी जानकारी ले रहे थे। अब इस ऐप को 'मा' यानि (मुख्यमंत्री युष्मान रोग्य) के नाम से अपडेट किया गया है। यानी अब चिरंजीवी योजना को 'मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य योजना' के नाम से जाना जाएगा। इस ऐप में कैंसर केयर को शामिल करते हुए करीब 1800 बीमारियों का पैकेज अपडेट किया है। आमजन एक क्लिक करते ही उस पैकेज के बारे में जानकारी लेकर आयुष्मान से अधिकृत किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे।

RNT मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विपिन माथुर ने कहा की यह ऐप आम जनता की सुविधा के लिए चिरंजीवी पैकेज का पता लगाने के लिए बनाया गया था। ऐप में लोग क्या-क्या बीमारी के पैकेज हैं, यह आसानी से जान सकते हैं। नाम परिवर्तन के साथ ही इस ऐप को अपडेट किया गया है। सरकार ने बीमारियों में कैंसर केयर डे पैकेज भी शामिल किया है, जो स्वागत योग्य है।

कैंसर का नाम सुनते ही दिल कांप जाता है। दर्द और मौत से मरीज़ की जंग का दृश्य आंखों के सामने आ जाता है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमार हर साल ना जाने कितने लोगों की मौत का कारण बनती है।ऐसा नहीं है कि कैंसर का इलाज नहीं है, लेकिन ये निर्भर करता है कि कैंसर कौन सा है, उसका पता कौन सी स्टेज में लगा और किस तरह से इलाज किया गया। पर एक गरीब मरीज़ के लिए कैंसर से जंग लड़ना आसान नहीं होता। एक तो महंगा इलाज, दूसरा घर की माली हालत। ऐसे में कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। लेकिन अब निशुल्क पैकेज में शामिल होने के बाद मरीज़ों को इलाज में काफी हद फ़ायदा होगा। ऐप में कैंसर के जो भी पैकेज शामिल होंगे, वे एक दो दिन में अपडेट होंगे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal